हर कोर्इ घर बनवाते समय वास्तुशास्त्र को ध्यान में रख कर ही घर का नक्शा तैयार करवाता है। एेसा घर में सुख-स्‍मृद्धि‍ को लाने के लिए किया जाता है। ऐसी ही बहुत सी चीजों का ध्यान रखा पड़ता है जिनहें घर पर लगाना अशुभ माना जाता हैं। अाज हम अापको कुछ ऐसी तस्वीरें के बारे में बताएंगें जिन्हें घर और ऑफिस में लगना अच्छा नही माना जाता। अाइए जानते हैं इन तस्वीरों के बारे में।

1. बहते हुए पानी या झरने की फोटो न लगाएं

अगर आपके घर में बहते हुए पानी या झरने की फोटो लगी है तों उसे घर से हटा दें क्योंकि इसे लगाने से अापके घर में धन नहीं टिकता अौर आपको आर्थिक नुकसान भी हो सकता है।

2. फोटो में रोता हुआ बच्चा

कहते हैं कि छोटे बच्चों को सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है। ऐसे में अगर अाप घर में रोते हुए बच्चों की फोटो लगाते है तो इसे अशुभ माना जाता है।

3. डूबता हुअा जहाज या नाव

अगर आपके घर में डूबती नाव का शो-पीस या फिर डूबते हुए जहाज की फोटो लगी हो तो एेसी फोटो आपका सौभाग्य भी डूबा देती हैं। इसे अापके रिश्तों पर भी बुरा असर पड़ता है।

4. हिंसक जानवरों की तस्वीरें

अज कल हर कोर्इ अपने घर को सजाने के लिए जानवरों की पेंटिंग, फोटो या शो-पीस अादि लगाते हैं। पर अगर इसमें हिंसक जानवरों की तस्वीरें या शो-पीस हो तों इनहें घर में न लगाए क्योंकि एेसी तस्वीरें क्लेश और हिंसा को बढ़ाता देती है। 

5. महाभारत की फोटो

वैसे तो महाभारत हिंदू धर्म का ग्रंथ माना जाता है, इसलिए इसे पूजा जाता है। पर इसे घर में रखना अशुभ माना जाता है, क्योंकि इसे अापके परिवार में तनाव, लड़ाई-झगड़े और क्लेश होने लगता है। 

 

अपनी प्रतिक्रिया दें

महत्वपूर्ण सूचना

भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। इस प्रकार की टिप्पणी पर कानूनी कार्रवाई (सजा या अर्थदंड अथवा दोनों) का प्रावधान है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।

और भी पढ़ें..

विज्ञापन

khari kasuti

फोटो-फीचर

हिंदी ई-न्यूज़ से जुड़े

विज्ञापन

hindi e news