राजस्थान में मानसून वर्षा का दौर फीका पड़ गया और आगामी चौबीस घंटों में भी राज्य में कहीं कहीं हल्की एवं मध्यम बरसात होने की संभावना है।  मौसत विभाग के अनुसार मानसून की अच्छी बरसात का दौर फीका पड़ जाने से पिछले चौबीस घंटों में चित्तौडगढ़ के बडी सादडी में सर्वाधिक तेरह मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। इसी तरह जयपुर में दस मिलीमीटर तथा राजसमंद, प्रतापगढ, कोटा एवं भीलवाड़ा जिलों के कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा हुई। 

जल संसाधन विभाग के अनुसार राज्य में अच्छी बरसात होने से राज्य के छोट बडे 421 बांध लबालब एवं 243 बांध आंशिक रुप से भर गये। प्रदेश में आज बिसलपुर बांध से दो गेट खोलकर 6020, कालीसिंध बांध के एक गेट से 3462 तथा सोम कमला अम्बा के दो गेट से 3188 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। 

इस बार प्रदेश में मानसून के मेहरबान रहने से गत एक जून से अब तक सामान्य वर्षा से 41़ 68 प्रतिशत ज्यादा बरसात हो चुकी है। इस दौरान अब तक चित्तौडगढ़ पाली और राजसमंद जिलों में असामान्य एवं अन्य बाईस जिलों में सामान्य से अधिक तथा सात में सामान्य बरसात हुई। हालांकिश्रीगंगानगर में अब तक बरसात की कमी बनी हुई हैं। 

अपनी प्रतिक्रिया दें

महत्वपूर्ण सूचना

भारत सरकार की नई आईटी पॉलिसी के तहत किसी भी विषय/ व्यक्ति विशेष, समुदाय, धर्म तथा देश के विरुद्ध आपत्तिजनक टिप्पणी दंडनीय अपराध है। इस प्रकार की टिप्पणी पर कानूनी कार्रवाई (सजा या अर्थदंड अथवा दोनों) का प्रावधान है। अत: इस फोरम में भेजे गए किसी भी टिप्पणी की जिम्मेदारी पूर्णत: लेखक की होगी।

और भी पढ़ें..

विज्ञापन

hindi e news

फोटो-फीचर

हिंदी ई-न्यूज़ से जुड़े

विज्ञापन

hindi e news